Monday, November 4, 2013

गोल्ड में ग्लैमर से चमका ज्वेलरी का जलवा

-निरंजन परिहार-

वैसे तो हर तरह विज्ञापनों में हीरोइनें पहले भी आती रही हैंछाती भी रही हैं और सबको लुभाती रही हैं। पर पिछले कुछेक सालों में बहुत सारी हीरोइनें अचानक ज्वेलरी के विज्ञापनों में खूब दिखने लगी हैं। यहां वे रैंप पर चलती हैंहोर्डिंग में टंगती हैपत्र  पत्रिकाओं और टीवी के विज्ञापनों में चमकती हैं और हमेशा मीडिया से घिरी रहती हैं। ज्वेलरी के आयोजन भी महंगे होटलों में होते हैंबड़े सितारों के साथ जगह मिलती है और हर इवेंट का प्रचार भी खूब होता है। मतलबफिल्में हाथ में हो न हो कोई फर्क नहीं पड़ता। ग्लैमर जस का तस। पैसा भी दूसरे विज्ञापनों के मुकाबले ज्वेलरी में ज्यादा है। गोल्ड और उसकी ज्वेलरी का ग्लैमर इसीलिए हीरोइनों को लुभा रहा है।

हमारी हीरोइनें अब दूसरों की मेहरबानियों की मोहताज नहीं हैं। वे सयानी हो गई हैं। और इतनी समझदार भी कि उन्हें ग्लैमर की दुनिया में रहते हुए अपने आगे के चमकदार आसमान को बुनना आ गया है। फिल्मों का क्या भरोसा। आज मिलेकल छूट जाए। और आगे शायद कभी मिले ही नहीं। फिर ऊम्र भी तो मुंई वक्त के साथ लगातार भागती रहती है। इसलिए, फिल्मों में काम करते रहने के चमक दमक से लकदक वक्त को अपने हक में खड़ा करके हमारी हीरोइनें खुद के पैरों पर खड़े होने का इंतजाम कर रही है। वे अब जमकर विज्ञापन करने लगी हैंपर ग्लैमर गर्ल्स को गोल्ड और डायमंड की ज्वेलरी का जलवा सबसे ज्यादा लुभा रहा है। क्योंकि इसमें वह सब कुछ हैजो फिल्मों जैसा ही रिटर्न भी देता है।
माधुरी दीक्षित पुणे की 181 वर्ष पुरानी एक महाराष्ट्रीयन ज्वेलरी कंपनी की ब्रांड एंबेसडर हैं। माधुरी से पहले सोहा अली खान इस कंपनी के विज्ञापनों में सजती थीं। पुणे के ही एक अन्य सबसे बड़े और 174 साल पुराने राजस्थानी ज्वेलर के ब्रांड एंबेसडर के रूप में विद्या बालन लंबे समय से उनके साथ है। ऐश्वर्या राय अपनी बेटी आराध्या को जन्म देने के नौ महीने के बाद ही सक्रिय होकर दक्षिण भारत की एक जानी मानी ज्वेलरी कंपनी की ब्रांड एंबेसडर के रूप में फिर से नई पारी शुरू की। करीना कपूर और हेमामालिनी भी दक्षिण भारत की गोल्ड ज्वेलरी कंपनी को उत्तर भारत में पैर जमाने के लिए उसकी मॉडल और ब्रांड एंबेसडर हैं। वैसे तो दो दो हिरोइनों का एक ही कंपनी के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चलना आसान नहीं है,.लेकिन करीना और हेमा दोनों की ऊम्र में मां बेटी का फासला है। करीना नए जमाने के ज्वेलरी पसंद करने वाले वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है तो हेमा ऊम्रदराज महिलाओं को मलबार गोल्ड की ट्रेडीशनल ज्वेलरी की तरफ खींचती है। गोल्डडायमंड और प्लेटिनम के 60 से भी ज्यादा ज्वेलरी ब्रांड्स वाला देश का सबसे बड़ा ग्रुप हमारी हीरोइनों का सबसे ब्रांड अड्डा है।  बिपाशा बसुनेहा धूपियाकटरीना कैफसोनाक्षी सिन्हामान्यता दत्त, सेलिना जेटली, अमीषा पटेल रिया सेन आदि ढेर सारी हीरोइनें इस बहुत सारे ब्रांड वाली अकेली कंपनी के विज्ञापनों में थोक के भाव छाती रही हैं। करिश्मा कपूर शादी के बहुत बाद भी एक ज्वेलरी कंपनी के विज्ञापन कर रही है तो जूही चावला भी गुजरात की एक ज्वेलरी कंपनी की ब्रांड एंबेसडर हैं। प्रियंका चौपड़ा, सोनाक्षी सिन्हा, प्रीति जिंटा, कटरीना कैफ, लारा दत्ताचित्रांगदा सिंह और सुष्मिता सेन जैसी नामी हीरोइनें भी डायमंड ज्वेलरी में भी खूब चमक रही हैं। दीपिका पादुकोण और सोनम कपूर तो फिर भी कुछ पुरानी हैंमगर आलिया भट्ट, अनुष्का शर्मा, यामिनी गौतम और श्रद्धा कपूर जैसी बहुत ताजा हीरोइनों को भी ज्वेलरी और गोल्ड की दुनिया में काम मिल रहा है। तो महिमा चौधरी और दीपशिखा जैसी अपने उतार वाली हीरोइनों को भी काम की कमी नहीं है। और तो और नीतूसिंह, शबाना आजमी और इला अरुण के लिए भी ज्वेलरी में बहुत स्कोप बन रहा है। खास बात यह है कि गोल्ड या डायमंड की मॉडलिंग के लिए किसी के हीरोइन के दाम कम से कम दस लाख रुपए से नीचे नहीं है। और ऊपर की सीमा तो दो करोड़ रुपए तक हैं।
Niranjan Parihar, Sanjeev Srivastava and Actress
 Aishwarya Rai at a Function in Hotel Oberoi, Mumbai
किसी खास ज्वेलरी कंपनी की ब्रांड एम्बेसडरिंग और मॉडलिंग के अलावा उनके प्रमोशन और ज्वेलरी स्टोर्स के उदघाटन का भी अपना अलग बाजार है। इसके रैंप पर उतरने के भी फायदे उनको समझ में आने लगे हैं। माधुरी दीक्षित कहती हैं – इसमें पैसा और प्रचार तो है ही, गोल्ड जैसा ग्लैमर भी है। लेकिन ज्यादातर नामी हीरोइनें बड़े ब्रांड्स के अलावा बात ही नहीं करती। विद्या बालन कहती है  - बड़े ब्रांड्स में स्कोप भी बड़ा होता है।लेकिन असल बात यह है कि छोटे ब्रांड में पैसे कम मिलते हैं और प्रमोशन का दायरा भी कोई बहुत बड़ा नहीं होता। वैसे, बड़े ब्रांड्स का फायदा यह भी है कि उसके लिए रैंप पर भी उतरो तो मीडिया हाइप तो मिलता ही हैअखबारों के पन्नों से लेकर टीवी के शो तक में खासी जगह मिलती है। हालांकि हेमामालिनी के मुताबिक – ज्वेलरी हमेशा से महिलाओं के लिए सबसे बड़ा आकर्षण रहा है। इसीलिए इसमें हीरोइनों को ज्यादा महत्व मिल रहा है। इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी वीक तो जैसे इन हीरोइनों के लिए चांदी काटने के मौके जैसा होता है। मुंबई के जाने माने ज्वेलर अमित सोनी कहते हैं - भारत के इस सबसे महंगे और सबसे बड़े ज्वेलरी शो में हफ्ते भर तक करीब 150 से ज्यादा हीरोइनें और मॉडल रैंप पर उतरती हैं। जहां कुछ मिनट के लिए रैंप पर उतरने या सिर्फ उपस्थिति दर्ज कराने के भी उनको लाखों रुपए मिलते हैं। यामिनी गौतम कहती है – अब तक सिर्फ अवॉर्ड फंक्शंस में ही बहुत सारी बॉलीवुड हीरोइनें एक साथ दिखती थीं। पर, अब इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी वीक और बाकी ज्वेलरी शो में भी बहुत सारी हीरोइनों को एक साथ देखा जा सकता है।’ बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित कंबोज के मुताबिक - यह सब इसलिए है क्योंकि गोल्ड में ग्लैमर हैज्वेलरी का जलवा भी है और शौहरत तो है ही। फिर सम्मान भी मिलता है। हीरोइनें इसीलिए ज्वेलरी की मॉडलिंग के लिए फट से राजी बी हो जाती हैं।
असल बात यह है कि, फिलहाल भले ही गोल्ड 30 – 32 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास घूम रहा है। लेकिन पंद्रह साल में भाव आठ गुना से भी ज्यादा हो गए हैं। ज्वेलरों को घर बैठे बहुत बड़ी कमाई हुई है। इसीलिए पुराने ज्वेलरों के पास खर्च करने के लिए पैसे की कमी नहीं है। उनके लिए बड़ी फीस देकर हीरोइनों को साइन करनाउनसे मॉडलिंग करवानाया स्टोर का उदघाटन कराना या फिर उनको ब्रांड एंबेसडर के रूप में कंपनी के साथ जोड़ना कोई बहुत बड़ा काम नहीं लगता। बड़े ब्रांड की बात छोड़ दीजिएछोटे और मझोले ज्वेलरी के ब्रांड भी बड़े खर्च करके नाम कमाने की कोशिश में आगे बढ़ रहे हैं। दिल्ली की एक बेहद मामूली ज्वेलरी कंपनी ने भी मंदिरा बेदी को हाल ही में अपनी ब्रांड एंबेसडर को रूप में साइन किया है।
 और यह सब पहली बार नहीं हुआ है। हमारी हीरोइनें पहले भी गोल्डडायमंड और प्लेटिनम ज्वेलरी की मॉडलिंग करती रही हैं। लेकिन पिछले दो तीन सालों में जिस तेजी से हीरोइनों के ब्रांड की बुलबुल बनने में अचानक उछाल आया हैवह साफ तौर पर उनके विकसित होते व्यावसायिक नजरिये की तरफ ध्यान खींचता है। काम का कामदाम भी भरपूर और जलवा भी जोरदार। गोल्ड और डायमंड के विज्ञापनों में हीरोइनें इसीलिए इन दिनों कुछ ज्यादा ही चमक रही हैं।